ऋ़षिकेशः आक्सीजन की कमी को देखते हुए व्यापार महासंघ ने रोपे पौधे

विश्व पर्यावरण सप्ताह के अंतिम दिवस के उपलक्ष्य में आज नगर उद्योग व्यापार महासंघ के द्वारा नटराज चैक वन विभाग के पास के जंगल मे लगभग 200 सीड्स बॉल को रोपने का कार्य किया।

नगर उद्योग व्यापार महासंघ के कोर कमेटी सदस्य जयेन्द्र रमोला ने कहा कि इस कोरोना महामारी के चलते बहुत से लोगो की मृत्यु ऑक्सीजन की कमी की वजह से हुई है उसी को ध्यान में रखते हुए हमने कई दिनों से वृक्षारोपण के कई कार्यक्रम किये हैं साथ ही आज पर्यावरण सप्ताह के अंतिम दिन बॉल सीड्स के माध्यम से ऋषिकेश के जंगल में पौध रोपने का काम किया, इस बॉल सीड्स में २१ दिनों के बाद पौध निकलनी शुरू हो जाती है और बाद में वृक्ष का रूप धारण कर लेते हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से प्राकृतिक प्राण वायु का संचार होगा और साथ साथ पर्यावरण भी शुद्ध बनेगा। हम सभी से अपील करते हैं कि आने वाले समय में सभी एक पेड़ अवश्य लगायें एक पेड़ से सैकड़ों जिंदगी बचा सकते हैं।

नगर उद्योग व्यापार महासंघ के महामंत्री अखिलेश मित्तल ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस जो पिछले एक सप्ताह से चल रहा है उसके अंतिम दिन से आज हमने एक कार्यक्रम के माध्यम से ऋषिकेश नगर क्षेत्र सहित ग्रामीण क्षेत्रों में अलग अलग फलदार व आौषधि वृक्षों को लगाने का काम करेंगे जिसकी आज हमने शुरूआत की है और अगले माह में उत्तराखण्ड के हरेला पर्व दिवस को वृहद् स्तर पर मनाने का काम किया जायेगा जिसमें हमारा संकल्प सीड्स बॉल के माध्यम से पूरे लगभग एक लाख पौधे लगाने का है।

कार्यक्रम में नगर उद्योग व्यापार महासंघ के सह संयोजक नवल कपूर, पूर्व व्यापार सभा अध्यक्ष राजेंद्र सेठी, बर्तन एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रवीन अग्रवाल, यश अरोड़ा आदि मौजूद थे।